मुस्लिम आरक्षण पर लालू का यूटर्न.. अब सामाजिक आधार बताया, तो फिर सेल्फ गोल क्यों?

Lalu Prasad Yadav News: इस लोकसभा चुनाव के जो कुछ बड़े मुद्दे चल रहे हैं, उसमें मुस्लिम आरक्षण भी एक है. बीजेपी लगातार विपक्ष पर निशाना साध रही है, पीएम मोदी ने तो बकायदा ये भी आरोप लगा दिया है कि कांग्रेस ओबीसी आरक्षण को खत्म करके मुस्लिम आरक्षण ल

4 1 12
Read Time5 Minute, 17 Second

Lalu Prasad Yadav News: इस लोकसभा चुनाव के जो कुछ बड़े मुद्दे चल रहे हैं, उसमें मुस्लिम आरक्षण भी एक है. बीजेपी लगातार विपक्ष पर निशाना साध रही है, पीएम मोदी ने तो बकायदा ये भी आरोप लगा दिया है कि कांग्रेस ओबीसी आरक्षण को खत्म करके मुस्लिम आरक्षण लागू करना चाह रही है. उधर कांग्रेस ने इस पर सफाई ही दी थी कि अगला बम बिहार के पूर्व सीएम लालू यादव ने फोड़ दिया. उन्होंने कहा कि मुसलमानों को आरक्षण मिलना चाहिए. लालू ने इधर यह सब कहा, उधर बीजेपी ने इस बयान को लपक लिया और बवाल काटना शुरू कर दिया.

गनीमत यह रही कि लालू ने सिर्फ चार घंटे के अंदर ही अपने बयान से पलटी मार दी. उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा कि आरक्षण का आधार धर्म नहीं बल्कि सामाजिक पिछड़ापन होता है. लालू ने यह भी लिखा कि मंडल कमीशन हमने लागू करवाया है. क्या नरेंद्र मोदी ने कभी मंडल कमीशन और उसकी सिफ़ारिशें पढ़ी है? मंडल कमीशन में 3500 से अधिक पिछड़ी जातियों को आरक्षण मिलता है, जिसमें अन्य धर्मों की भी सैंकड़ों जातियों को आरक्षण मिलता है.

इसके अलावा लालू ने खुद कहा भी आरक्षण का आधार धर्म नहीं बल्कि सामाजिक होता है. लेकिन यह लालू का यूटर्न वाला बयान है. इससे पहले लालू यादव ने मुसलमानों को पूरा आरक्षण देने की वकालत की थी. पटना में पत्रकारों के सवाल पर लालू यादव ने कहा था कि जनता समझ गई है बीजेपी को, मुसलमानों को आरक्षण मिलना चाहिए. फिर इसके बाद तो मानों आसमान टूट पड़ा. लालू यादव के इस बयान के बाद बीजेपी के नेता राजद सहित इंडिया गठबंधन पर हमलावर हो गए.

अब जाकर चूंकि लालू ने एक तरह से बयान से पलटी मार ली है तो आखिर उन्होंने ये सेल्फ गोल क्यों कर लिया. हुआ यह कि लंबे समय से बीजेपी विपक्ष पर मुस्लिम आरक्षण को लेकर आरोप लगा रही है. पीएम मोदी ने साफ कहा है कि जब तक वे हैं, ऐसा नहीं होने देंगे. ऐसे में लालू ने भी पीएम का विरोध करते हुए इस पर बयान दे दिया. लेकिन उनको शायद नहीं पता था कि उनका बयान भारी पड़ जाएगा और वह भी चुनावों के बीच. उन्होंने आनन-फानन में अपनी भूल सुधार ली.

वैसे भी लालू यादव की पार्टी पर एमवाई का टैग लगता रहा है लेकिन चुनाव जीतने के लिए अब सोशल इंजीनियरिंग से आगे बढ़ना होगा, एक्सपर्ट्स का यही मानना रहता है. ऐसे में आरजेडी सुप्रीमो को जल्द ही समझ आ गया कि इस बयान को इंडिया गठबंधन के नेता के तौर पर देखा जाएगा और बीजेपी इसे भुना लेगी. उन्होंने सफाई पेश कर दी है. हालांकि उनकी बात जुबान से निकल चुकी थी और बीजेपी नेताओं ने उन पर निशाना साधना शुरू कर दिया है. ऐसा भी हो सकता है कि पीएम मोदी भी इस बयान का कहीं ना कहीं जिक्र कर दें.

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Punjab News: मुख्यमंत्री भगवंत मान के रोड शो में प्रदर्शन, दो जगह लोगों ने दिखाए काले झंडे; सीएम ने कही ये बात

दिलबाग, मोगा। (Punjab Hindi News) आम आदमी पार्टी प्रत्याशी करमजीत अनमोल के पक्ष में रोड शो करने आए मुख्यमंत्री भगवंत मन (CM Bhagwant Mann) को विरोध का सामना करना पड़ा है। ठेका मुलाजिम संघर्ष कमेटी के बैनर तले पावर काम के कच्चे मुलाजिमोन यह प्रदर्

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now